कोरिया: महापौर नें विद्युत शवदाह मशीन लगाने के कार्य की मानीटरिंग कर, तेजी लाने का दिया निर्देश। (वेद प्रकाश तिवारी की रिपोर्ट)

कोरिया:- चिरमिरी नगर निगम क्षेत्र में लकड़ियों की हो रहे कमी से शमशान में जरूरत पड़ने पर शवदाह हेतु लकड़ियों को लेकर हो रहे परेशानी के मद्देनजर महापौर के. डोमरू रेड्डी ने चिरमिरी को आधुनिक शहर बनाने के अपने चरणबद्ध योजना के तहत् डोमनहिल मुक्तिधाम में विद्युत शवदाह मशीन लगाने की दिशा में विशेष दिलचस्पी दिखाते हुए मशीन स्थापना करने का निर्णय लिया है। इस कड़ी में मशीन के आर्डर तथा मुक्तिधाम में मशीन लगाने के शेड निर्माण कार्य की प्रगति का मानीटरिंग करते हुए महापौर ने सभापति, आयुक्त एवं महापौर परिषद व पार्षदों के सदस्यों के साथ स्थल का निरीक्षण कर जानकारी लिया। साथ ही समस्त निर्माण कार्यों में तेजी लाने के निर्देश दिए।

महापौर के. डोमरू रेड्डी ने बताया कि शमशान में आने वाले शोक संतप्त परिवार को जिन तकलीफों का सामना करना पड़ता है, उस पीड़ा को वह सम्बंधित व्यक्ति या परिवार कभी शब्दों में बयॉं नहीं कर सकता। इसलिए एक बेहतर समाज निर्माण में सामाजिक सरोकार के तहत् हम अपने क्षेत्र के नागरिक सुविधाओं को संकलित करने के अपने चरणबद्ध कार्यक्रमों के क्रम में इस काम को भी साकार करने जा रहे हैं। श्री रेड्डी में यह भी कहा कि जाना तो सबको एक न एक दिन है ही, फिर इसके लिए भागना क्या? इसलिए बड़े शहरों की तर्ज पर हम भी अपने भविष्य के इस पर्यटन शहर को प्रदूर्षण से मुक्त रखने की दिशा में यह क़दम उठाया है।

महापौर के. डोमरू रेड्डी ने यह भी कहा कि राजनीति या सार्वजनिक जीवन में लोगों के नकारात्मक प्रतिक्रियाओं की ओर ध्यान न देते हुए अपने विकास के गति को धीरज के साथ आगे बढ़ाना होता है, तभी आप कुछ कर आगे बढ़ेंगे और मेरे विचार से यही भावना आपके शहर को आगे बढ़ायेगा। आज परमेश्वर ने हमें मौका दिया है शहर को सजाने-सँवारने का, जिसे हम पूरे लगन के साथ कर रहे हैं। यही एक महापौर के रूप में मेरा कर्तव्य बनता है। अन्यथा आज के युग में आप केवल दोषारोपण ही करते रह जायेगें और काम कुछ हो नहीं पायेगें। उन्होने यह भी कहा है कि मैंने अनुभव किया है कि परिस्थितियाँ जैसी भी हों वो बदलती जरूर हैं, इसलिए हमें अपने कार्य व लक्ष्य से ओझल नहीं होना है। ऐसा ही सोच कर हमने चिरमिरी में मनुष्य के अंतिम यात्रा वाले अकाट्य सत्य मार्ग वाले इस कार्य के सम्बंध में नगर निगम की ओर से किये जा सकने वाले उद्देश्यपरख कार्यों को करते हुए पहले एम्बुलेंस सेवा उपलब्ध करावाया और अब विद्युत शवदाह मशीन लगा रहे हैं। जल्द ही शव वाहन और दो पोर्टेबल मॉरच्युरी भी लेने की योजना है। साथ ही डोमनहिल मुक्तिधाम में एक स्वर्ग द्वार पार्क तथा हल्दीबाड़ी भुरकुण्डी शमशान में शवदाह शेड, बाऊण्ड्रीवाल एवं महापौर निधि से एक मिनी स्टाप डैम भी बना रहे हैं और छोटाबाजार तथा डोमनहिल कब्रिस्तान को भी आवश्यकतानुसार कार्य कराया गया है। अभी पोड़ी कब्रिस्तान में भी महापौर निधि से शेड बनाने जा रहे हैं। इसके अलावा छोटाबाजार के इसाई शमशान में शेड बनेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published.