डीएम ने किया कोषागार का निरीक्षण

बदायूँ/उत्तर प्रदेश
बदायूँ : जिलाधिकारी दीपा रंजन ने बुधवार को कलेक्ट्रेट स्थित कोषागार (ट्रेजरी) का निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान विभिन्न लेखा फाइलों के रखरखाव को देखा। डीएम ने कोषागार दफ्तर के काउंटरों पर कर्मियों को कार्यों में तैनात देखा। डीएम ने लेखा प्रेषण की स्थिति के संदर्भ में विस्तार से जानकारी ली। एकाउंट की स्थिति के बारे में पूछताछ की।

जिलाधिकारी ने जिला कोषागार पहुंचकर साफ-सफाई, अभिलेखों एवं पत्रावलियों का रख-रखाव का जायजा लेते हुए कोषागार की व्यवस्थाओं व साफ-सफाई पर संतोष व्यक्त किया। उन्होंने डबल लाक का भी निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान स्टाम्प पेपर, टिकट और शेयर देखकर मिलान किया, जो सही पाया गया। स्टाम्प पेपर के रख-रखाव व साफ-सफाई की स्थिति भी संतोषजनक पायी गयी। 

डीएम को अवगत कराया गया कि स्टाम्प नासिक से कानपुर, बरेली होते हुए बदायूँ आते हैं, जिनको गिनकर लॉकर में रखा जाता है। डीएम ने स्टॉक रजिस्टर चेक किया। डीएम ने कार्यालय का निरीक्षण करते हुए पूर्व में आयीं शिकायतों के सम्बंध में जानकारी लेते हुए निर्देश दिए कि शिकायतकर्ताओं की समस्याओं का मानकानुसार निस्तारण किया जाए। 

उन्होंने वहां बैठे फरियादियों की समस्याओं को सुनकर उनका निस्तारण करने के निर्देश दिए हैं। जीवित प्रमाण पत्र के लिए आए लोगों को डीएम ने अवगत कराया कि इस प्रमाण पत्र को ऑनलाइन भी किया जा सकता है। उन्होंने निर्देश दिए कि सूचनाओं के लिए फ्लैक्स व स्क्रीन लगाई जाए।

चीफ रिपोर्टर मुकेश मिश्रा