बदायूँ: ई-गोल्डन कार्ड से पांच लाख तक का होगा निःशुल्क इलाजः बी0एल0 वर्मा

बदायूँः   आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना अर्न्तगत ग्रामीण में 143797 और नगरीय क्षेत्रों में 42173 परिवार लाभांवित होंगे। आयुष्मान भारत योजना के अंतर्गत जनपद में जिला चिकित्सालय व महिला चिकित्सालय एवं दो निजी चिकित्सालयों में सारी सुविधाएं लोगों को निःशुल्क मिलेगी। जनपद में  निजी अस्पतालों को इस योजना में शामिल करने के लिए कार्य चल रहा है। स्वास्थ विभाग द्वारा 25 लाभार्थियों को ई- गोल्डन कार्ड वितरित किए गए।
रविवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा रांची में आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना का शुभारंभ का सजीव प्रसारण कलेक्ट्रेट सभागार बदायूं में लोगों को दिखाया गया। प्रधानमंत्री ने अपने उद्बोधन में कहा कि आयुष्मान भारत जन योजना विश्व में सबसे पहली बार भारत में लागू की गई। उन्होंने कहा कि इस योजना से गरीब पात्र व्यक्तियों को बिना भेदभाव के लाभ मिलेगा। पंडित दीनदयाल उपाध्याय ने जो सपना देखा था अंतिम छोर पर खड़े गरीब रथ का सपना कैसे साकार होगा वह आज सबका साथ सबका विकास के आधार पर चलकर पूर्ण किया जा रहा है।
कलेक्ट्रेट सभागार में सजीव प्रसारण मुख्य अतिथि दर्जा राज्यमंत्री बीएल वर्मा, लोकसभा क्षेत्र आंवला के सांसद धर्मेंद्र कश्यप, सदर विधायक महेश चंद्र गुप्ता, भाजपा के जिलाध्यक्ष हरीश शाक्य, जिलाधिकारी दिनेश कुमार सिंह एवं नगर पालिका बदायूं की अध्यक्षा दीपमाला गोयल आदि जनप्रतिनिधियों एवं अधिकारियों की उपस्थिति में देखा गया। मुख्य अतिथि ने लाभार्थियों को ई-गोल्डन कार्ड वितरित किए। उन्होंने कहा कि इस योजना से केन्द्र एवं राज्य सरकार द्वारा समाज के प्रत्येक व्यक्ति को बेहतर स्वास्थ्य सेवाएं मिलेगी। उन्होंने कहा कि 1350 प्रकार की बीमारियों का इलाज होगा। ग्रामीण एवं नगरीय क्षेत्रों में विशेष सेवा का लाभ लगभग 1 से 86 लाख परिवारों को इस योजना का लाभ मिलेगा। जिसमें महिलाओं, बच्चों व अन्य सभी का स्वास्थ्य परीक्षण करते हुए आवश्यक औषधियों/टीके इत्यादि की सुविधा निःशुल्क उपलब्ध करायी जाएगी। योजना में सभी स्वास्थ्य सम्बन्धी योजनाओं के विषय में जानकारी देने के लिए आशा आंगनबाड़ी कार्य करेंगी। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री जो भी कार्य कर रहे हैं बिना किसी भेदभाव के सभी लोगों  को लाभ प्राप्त हो रहा है। गरीब व्यक्तियों को अब इलाज कराने के लिए घर जमीन जेवर बेचने नहीं होगें। इस महत्वपूर्ण योजना का प्रदेश में बदायूं जनपद का अच्छा रिजल्ट आयेगा।
आंवला सांसद ने कहा कि भारत के प्रधानमंत्री ने जो विश्व में कोई देश ऐसा काम नहीं कर रहा है जो उन्होंने कर के दिखा दिया है। उन्होंने कहा कि भारत में विकास का लाभ सभी धर्म, जाति एवं वर्गों के लोगों को बिना भेदभाव के मिल रहा है। जो गरीब परिवार बीमारी से पिछड़ जाते थे वह पिछड़ेंगे नहीं आगे बढ़ेगें।
सदर विधायक ने कहा कि देश के प्रधानमंत्री ने ऐसा विश्व में अच्छा कार्य किया है जिससे लगता है कि अपना भारत फिर से विश्व गुरु बन जाएगा। गरीब लोग अब अपने आसपास के शहरों में निःशुल्क इलाज करा सकेंगे। जिला अध्यक्ष ने कहा कि ऐसी योजनाओ से हर गरीब का सपना साकार हो रहा है। प्रत्येक गरीब व्यक्ति के चेहरे पर खुशहाली है। देश एवं प्रदेश मे विकास की उन्नति हो रही है।
जिलाधिकारी ने कहा कि आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना अंतर्गत गरीब परिवारों का जनपद के दो निजी अस्पताल डॉ राम निवास अस्पताल सहसवान तथा राज नर्सिंग होम बिल्सी में गोल्डन कार्ड से पांच लाख रुपए तक का प्रतिवर्ष इलाज हो सकेगा। जनपद में अन्य अस्पतालों को इस योजना से जुड़ने के लिए कार्य चल रहा है। इस अवसर पर मुख्य विकास अधिकारी देवकृष्ण तिवारी, मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ आसाराम, डॉ अनिल कुमार डॉ कौशल कुमार गुप्ता, डॉ राजवीर गंगवार एवं डॉ आदित्य गुप्ता सहित अन्य जनप्रतिनिधि एवं अधिकारीगण मौजूद रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published.