बदायूँ: क्षत्रिय महासभा बदायूं के तत्वावधान में दस प्रतिशत आरक्षण की मांग को लेकर मालवीय आवास गृह बदायूं पर उपवास किया गया।

बदायूँ: क्षत्रियो को 10 प्रतिशत आरक्षण की मांग को लेकर उपवास ।
तदन्तर राष्ट्रपति, प्रधानमंत्री, राज्यपाल एवं मुख्यमंत्री को संबोधित ज्ञापन जिलाधिकारी बदायूं को सौंपा गया।
इस अवसर पर विचार व्यक्त करते हुए जिला संरक्षक डॉ एस के सिंह ने कहा कि आजादी के बाद क्षत्रिय समाज आर्थिक रूप से दुर्बल हुआ है । सरकारी नौकरियों में भी क्षत्रिय समाज का पर्याप्त प्रतिनिधित्व नहीं है। सरकार की दोषपूर्ण नीतियों के कारण क्षत्रिय समाज शैक्षिक रूप से भी कमजोर हुआ है।
महासभा के जिला संयोजक मुनीश कुमार सिंह ने कहा कि कोई भी दल क्षत्रियो को कमजोर समझने की भूल न करें।क्षत्रिय अब जाग चुका है, आगामी लोकसभा चुनाव में क्षत्रिय समाज की महत्वपूर्ण भूमिका रहेगी। बिना क्षत्रियो के समर्थन के सरकार नहीं बनेगी।
महासभा के जिला अध्यक्ष राकेश सिंह ने कहा कि क्षत्रिय समाज को आर्थिक और शैक्षिक रूप से समृद्ध बनाने हेतु आरक्षण आवश्यक है। हमारी सन्ख्या उत्तर प्रदेश में अट्ठारह प्रतिशत है फिर भी क्षत्रिय राजनैतिक दलों की उपेक्षा का शिकार है।आरक्षण की मांग को लेकर उपवास के रूप में आन्दोलन आरम्भ हो चुका है। लोकसभा चुनाव से पूर्व पूरे प्रदेश में बढ़ा आन्दोलन शुरू किया जायेगा। मांग पूरी न होने पर क्षत्रिय समाज चुनाव को प्रभावित करने का कार्य करेगा।
महासभा के जिला महामंत्री वेदपाल सिंह कठेरिया ने कहा कि दस प्रतिशत आरक्षण की मांग को लेकर आज ज्ञापन जिलाधिकारी के माध्यम से प्रेषित किया गया है,ज्ञापन की प्रतियां सभी सांसदों,बिधायको,सभी दलों के अध्यक्षों एवं क्षत्रिय समाज के सक्रिय सन्गठनो के अध्यक्षों को भी प्रेषित की जायेगी। शीघ्र ही राजधानी को  आन्दोलन का केन्द्र बनाया जायेगा।
उपवास पर महासभा के प्रदेश मंत्री डॉ सुशील कुमार सिंह, मंडल उपाध्यक्ष धर्मेंद्र सिंह, जिला संरक्षक डॉ एस के सिंह, जिला संयोजक मुनीश कुमार सिंह, जिला अध्यक्ष राकेश सिंह, जिला उपाध्यक्ष गोपाली सिंह, जिला महामंत्री वेदपाल सिंह कठेरिया, जिला सन्गठन मंत्री धर्म वीर सिंह एडवोकेट, जिला मंत्री अखिलेश सिंह, दिनेश सिंह एडवोकेट, चौहान, जिला अध्यक्ष युवा क्षत्रिय महासभा अलंकार सिंह तोमर, जिला अध्यक्ष सैनिक क्षत्रिय महासभा रतन वीर सिंह, जिला अध्यक्ष दिव्यान्ग प्रकोष्ठ धर्मेंद्र सिंह वैध, विजय पाल सिंह,नारद सिंह, धनपाल सिंह, डाल भगवान सिंह, ओमकार सिंह तोमर, सुशील कुमार सिंह, सतेन्द्र सिंह, तिलक सिंह,चेतेन्द्र सिंह,प्रमोद सिंह आदि प्रमुख क्षत्रिय बैठे।
आरक्षण की मांग का एम एच कादरी, मुमताज अली,समीर,विकार, जयकिशन लाल शर्मा, वीरेन्द्र कुमार जाटव,जीतेश एन लाल, रामगोपाल व सुखराम द्वारा भी समर्थन प्रदान किया गया।

Leave a Reply

Your email address will not be published.