बदायूँ: गैस कनेक्शन पाकर खिल उठे चेहरे।

बदायूँ : ग्राम स्वराज अभियान के अंतर्गत केंद्र सरकार की महत्वपूर्ण योजना उज्जवला दिवस पर 600 गरीब पात्र लाभार्थियों को निःशुल्क गैस कनेक्शन वितरित किए गए। केंद्र एवं राज्य सरकार सभी वर्गों के लोगों का बिना भेदभाव के सरकारी योजनाओं का लाभ पहुंचा रही है। वहीं जनपद के विभिन्न स्थानों पर 2400 लाभार्थियों को इस योजना का लाभ दिया गया।
शुक्रवार को गांधी ग्राउंड में मुख्य अतिथि प्रदेश उपाध्यक्ष बी एल वर्मा, जिला अध्यक्ष हरीश शाक्य, विधायक सदर महेश चंद्र गुप्ता एवं जिलाधिकारी दिनेश कुमार सिंह ने कार्यक्रम का दीप प्रज्वलित कर उज्ज्वला दिवस का शुभारंभ किया। मुख्य अतिथि ने कहा कि पात्र सभी लाभार्थियों को गैस कनेक्शन, चूल्हा, रेगूलेटर पाइप निःशुल्क दिए जा रहे है। उन्होंने कहा कि कोई भी पात्र लाभार्थी योजना से वंचित नहीं रहेगा। पहली बार घर में गैस कनेक्शन आने से बहुत खुशी होती है। सरकार सभी योजनओं का लाभ गरीब परिवारों के सीधे बैंक खाते में देती है। उन्होंने कहा कि सरकार गरीब कल्याण वर्ष मना रही है सभी पात्र लोगो को लाभ अवश्य मिलेगा। किसी भी व्याक्ति को लाभ पाने में कठिनाई नहीं होगी।
जिलाध्यक्ष हरीश शाक्य ने कहा कि सरकार सबका साथ-सबका विकास की  नीति पर चलकर सभी वर्गों के लोगों का विकास कर रही हैं। उन्होंने कहा कि जिलाधिकारी सारी योजनाओं का लाभ गरीबों तक भलीभांति पहुंचा रहे हैं। हिन्दुस्तान में सभी वर्गो को उज्जवला गैस कनेक्शन देकर ऐतिहासिक कार्य किया जा रहा है। सदर विधायक महेश चन्द्र गुप्ता ने कहा कि प्रधानमंत्री गरीब लोगों के बारे मे हमेशा चिंता करते रहते हैं कि उनका विकास कैसे किया जाए। सरकार चाहती है कि गरीब माता बहनों की आंखों में मिट्टी के चूल्हे का धुँआ न लगे। जिलाधिकारी दिनेश कुमार सिंह ने कहा कि सरकार बिना भेदभाव के सबका विकास कर रही है। उन्होंने बताया कि प्रधानमंत्री शहरी आवास योजना के पात्र 567 लाभार्थियों को आवास दिए जाएगें। जिला पूर्ति अधिकारी रामेन्द्र प्रताप सिंह ने बताया कि इसके अतिरिक्त पात्र लाभार्थी नज़दीकी गैस एजेंसी के सेल्स ऑफिसर से सम्पर्क कर इस योजना का लाभ प्राप्त कर सकता है। सुनवाई न होने की स्थिति में नोडल अधिकारी पंकज सिंह के नम्बर 9540361081 पर भी सम्पर्क स्थापित किया जा सकता है। इस अवसर पर अशोक भारती, अपर जिलाधिकारी प्रशासन कुमार श्रीवास्तव एवं जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी प्रेमचंद्र यादव सहित अन्य लोग मौजूद रहे।
—–
भारत सरकार की महत्वकांशी योजनाओं में से एक उज्जवला योजना के अन्तर्गत समाज के कमजोर वर्ग के परिवारों को गैस कनेक्शन निर्गत किये जा रहे है जिसमें भारत सरकार द्वारा पात्रता के चयन के सम्बन्ध में निम्नानुसार संशोधन करते हुये उज्जवला योजना के तहत लाभ दिये जाने हेतु परिवारों का चयन करते हुये महिला के नाम गैस कनेक्शन निर्गत किया जाना है
पात्रता श्रेणी : सैक 2011 के अन्तर्गत बी0पी0एल0
1. अनुसूचित जाति / अनुसूचित जन जाति के परिवार
2. प्रधानमंत्री आवास योजना के लाभार्थी (ग्रामीण)
3. अत्यन्त पिछडा वर्ग
4. अन्त्योदय अन्न योजना (एएई)
5. चाय और पूर्व चाय उद््यान जनजाति
6. वनवासी
7. द््वीप और नदी द््वीप पर निवास करने वाले व्यक्ति
अपात्रता की शर्ते – ऐसे परिवार जिनके पास मोटर साईकिल 2/3/4 व्हीलर / मछली पकडने वाली नाव, मशीनीकृत 3-4 व्हीलर कृषि उपकरण, किसान क्रेडिट कार्ड के साथ क्रेडिट सीमा से अधिक 50,000 /-, घरेलू सदस्य सरकारी कर्मचारी, सरकार के साथ पंजीकृत गैर कृषि उद््यमों वाले परिवार, घर के किसी सदस्य की तुलना में अधिक रूपये कमाई 10,000/- प्रति माह, आयकर का भुगतान करना, पेशेवर कर चुकाना, पक्की दीवारों और छत के साथ 3 या अधिक कमरे, एक रेफ्रिजेटर का मालिक है, लैडलाईन फोन के मालिक है, 1 सिचाई उपकरणों के साथ 2.5 एकड से अधिक सिंचाई भूमि का मालिक है, दो या अधिक फसल के मौसम के लिये 5 एकड या अधिक सिंचित भूमि तथा कम से कम एक सिंचाई उपकरण के साथ कम से कम 7.5 एक भूमि या उससे अधिक के मालिक व्यक्ति पीएमयूवाई के तहत एल0पी0जी0 कनेक्शन के लिये आयोग्य हो जायेगें।

Leave a Reply

Your email address will not be published.