बदायूँ: जनपद में रिमझिम बारिश में चला श्रमदान महा अभियान।

बदायूँः  श्रमदान के महा अभियान में समस्त गांवों में साफ सफाई की गई। गांव में लोगों को  स्वच्छता के प्रति  जागरुक किया गया  और बताया गया कि साफ सफाई रखने से बीमारियां नहीं होगी। पौधारोपण करने से शुद्ध ऑक्सीजन  प्राप्त होती है  जिससे  सभी लोग  जीवित रहते हैं। साफ सफाई करने में किसी प्रकार की कोई भी शर्मिंदगी महसूस न करें।
रविवार को आंवला सांसद धर्मेंद्र कश्यप दातागंज विधायक राजीव कुमार सिंह, जिलाध्यक्ष हरीश शाक्य, जिलाधिकारी दिनेश कुमार सिंह, अपर जिलाधिकारी प्रशासन अजय कुमार श्रीवास्तव, उप जिलाधिकारी दातागंज दिनेश कुमार सिंह, जिला कृषि अधिकारी विनोद कुमार, चेयरमैन दातागंज आकाश वर्मा ने विकासखंड उझानी के ग्राम फूलपुर, विकास खंड दातागंज के पापड़ कनकपुर एवं विकासखंड समरेर के ग्राम रुदेली रुद्रपुर में पहुंच कर वृक्षारोपण कर श्रमदान महाभियान में गांव में स्वयं स्वच्छता के प्रति संदेश देते हुए कूड़ा उठाकर ट्रॉली में डाला। गांव के लोगों को जागरुक करते हुए कहा कि सभी लोग ज्यादा से ज्यादा वृक्षारोपण करें और अपने घरों के आसपास स्वच्छ एवं साफ-सफाई रखें। लोगों को संकल्प दिलाया गया कि सफाई पढ़ाई और हरियाली में सब लोग बढ़-चढ़कर हिस्सा लें। सांसद ने कहा कि देश के प्रधानमंत्री जी का सपना है कि देश स्वच्छ एवं साफ सुथरा सुंदर हो। उनके सपने को साकार करने के लिए सभी लोग न गंदा करेंगे और न किसी को करने देगें। उन्होंने कहा कि जब देश का प्रधानमंत्री झाड़ू उठाकर सफाई कर सकते है तो अब लोग शर्म को छोड़ो सब लोग प्रतिदिन अपने घरों के आसपास सफाई करें तथा कूड़ा इधर उधर न फेकें जगह निश्चित कर एक ही स्थान पर कूड़ा डालें। उन्होंने कहा कि सभी लोग ज्यादा से ज्यादा पौधारोपण करें इससे  वायुमंडल  स्वच्छ  होता है। पेड़ लगाने से  सभी लोगों को  प्राणदायिनी  वायु प्राप्त होती है।
जिला अध्यक्ष ने कहा कि श्रमदान महाभियान सब लोगों को मिलकर सफल बनाना है। सभी लोग अपने-अपने घरों के पास साफ-सुथरा एवं स्वच्छ वातावरण रखेंगे तो लोगों को किसी प्रकार की कोई बीमारियां नहीं होंगी ओर लोग स्वच्छ एवं स्वस्थ रहेंगे।
विधायक ने कहा कि साफ सफाई, वृक्षारोपण एवं शिक्षित होने से व्यक्ति जीवन में खुश रहता है। सभी लोग एक दूसरे को प्रेरित करें कि अपने आसपास ज्यादा से ज्यादा पेड़ लगाएंगे तथा साफ-सफाई रखेंगे और अपने बच्चों को शत-प्रतिशत विद्यालय पढ़ने अवश्य भेजें। सभी लोग शिक्षित बनेगें तभी देश उन्नतशील होगा।
जिलाधिकारी ने कहा कि गांव में सब लोग सुनिश्चित कर ले कि अपने-अपने घरों के सामने सफाई करते रहेंगे तो गांव गंदा ही नहीं होगा। उन्होंने कहा कि कोई भी बच्चा  स्कूल जाने से वंचित नहीं रहना चाहिए। गांव के प्रधान तथा अन्य लोग यह सुनिश्चित करें कि सभी बच्चे शत-प्रतिशत  विद्यालय भेजे जाएं जो बच्चा स्कूल न आए उसे जबरदस्ती  गोद में उठाकर विद्यालय लाया जाए। विद्यालय में बच्चे के साथ अध्यापक खाना खाए और बैग किताबें ड्रेस जूता मोजा उपलब्ध कराएं। उन्होंने लोगों से कहा कि कूड़ा एक ही जगह डालें इधर उधर न डालें। गांव में जलभराव होने से विभिन्न प्रकार की बीमारियां फैलती हैं जिससे लोगों में गरीबी का कारण बन जाता है। उन्होंने सभी लोगों से कहा कि सप्ताह में प्रत्येक रविवार को श्रमदान का महा अभियान चलाकर सभी लोग अपने-अपने गांवों में सफाई कर ले तो कभी बीमार नहीं होगें। सभी लोग अधिक से अधिक फलदार छायादार एवं फूलदार पेड़ अवश्य लगाएं। इस अवसर पर खंड विकास अधिकारी अवधेश कुमार सिंह एवं ग्राम प्रधान सहित ग्रामवासी मौजूद रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published.