बदायूँ: नगर के समस्त वार्डो के प्रा0/उ0प्रा0 विद्यालयों ने वार्ड में रैली निकालकर र्वाड वासियों को पंचायती राज, स्कूल चलो अभियान, स्वच्छ भारत अभियान के बारे में जागरूक किया।

बदायूँ: आज नगर क्षेत्र बदायूॅ में ग्राम स्वाराज अभियान कार्यक्रम के अंतर्गत राष्ट्रीय पंचायत दिवस मनाया गया । नगर के समस्त वार्डो के प्रा0/उ0प्रा0 विद्यालयों ने वार्ड में रैली निकालकर र्वाड वासियों को पंचायती राज, स्कूल चलो अभियान, स्वच्छ भारत अभियान के बारे में जागरूक किया।
वार्ड नं0 01 में पंचायत मेें मिले अधिकारों एंव स्वच्छता जागरूक अभियान के लिये स्कूली बच्चों की रैली बाल्मीकि शिक्षा निकेतन से निकाली गयी जिसको नगर पालिका अध्यक्षा दीप माला गोयल , सिटी मजिस्ट्रेट संजय कुमार सिंह, अधिशासी अधिकारी नगर पालिका परिषद बदायूॅ नगर शिक्षा अधिकारी बदायॅॅू अजय कुमार ने हरी झण्डी दिखाकर रवाना किया। जागरूकता रैली वार्ड के प्रमुख मार्गों से होती हुयी पुनः बाल्मीकि शिक्षा निकेतन पर समाप्त हुयी। राष्ट्रीय पंचायत दिवस के अवसर पर विद्यालय में स्वास्थय विभाग की ओर से टीकाकरण, स्वास्थ्य परीक्षण कैंप, विद्युत विभाग की ओर से सौभाग्य योजना के अंतर्गत निर्बल आय वर्ग के परिवारों को निशुल्क विद्युत कनेक्शन का वितरण किया गया। समारोह का संबोधित करते हुये नगर पालिका अध्यक्षा दीप माला गोयल ने कहा कि केन्द्र सरकार व प्रदेश सरकार विभिन्न प्रकार की लोक कल्याणी योजनायंे चला रही है। जिसका सीधा लाभ आम जनता को मिल रहा है। उन्होने उपस्थित लोगांे से आहवान किया कि वह अधिक से अधिक लोक कल्याणी योजनाओं का लाभ उठायें। सिटी मजिस्ट्रेट संजय कुमार सिंह ने केन्द्र सरकार व प्रदेश सरकार द्वारा चलायी जा रही लोक कल्याणी योजनायों के बारे में विस्तार से बताया। उन्होने वार्ड स्वच्छता समिति की भी बैठक ली तथा कहा कि वार्ड को स्वच्छ रखना एंव वार्ड के निवासियों को जागरूक करना समिति का कर्तव्य है स्वस्थ्य रहने से व्यक्ति का सम्पूर्ण विकास होता हंै। नगर शिक्षा अधिकारी अजय कुमार ने कहा कि माता पिता व अभिभावक अपने बच्चों का दाखिला विद्यालय में अवश्य करायें एंव स्वयं भी शिक्षा के प्रति जागरूकता दिखाते हुये अपने आसपास रहने वाले निरक्षर व्यक्तिओं को साक्षर करने का प्रयास करें जिससे की हमारा जनपद बदायॅू सौ प्रतिशत साक्षर हो सके।
अंत में विद्यालयों के बच्चों के बीच चित्रकला और निबन्ध प्रतियोगिता आयोजित की गई और विजयी बच्चों को पुरस्कृत किया गया। कार्यक्रम का संचालन नगर समन्वयक सरवर अली ने किया। राष्ट्रीय पंचायत दिवस कार्यक्रम में मुख्य चिकित्साधिकारी डा0 नेमी चन्द्रा, अधिशासी अभियन्ता विद्युत विरतरण खण्ड प्रथम ने भी कार्यक्रम को संबोधित किया। कार्यक्रम में प्रमुख रूप से रिसोर्स टीचर राजेश मौर्य, वार्ड सभासद राजू मौर्य, पारसनाथ, सुरेन्द्र सिंह, राकेश शर्मा, न0पा0 कार्यालय बदायूॅ के अधीक्षक रजनीश शर्मा, मनोज, नवेद, अनस अली का उल्लेखनीय सहयोग रहा।

Leave a Reply

Your email address will not be published.