बदायूँ: वितरण के समय उचितदर की दुकानों पर सेनिटाईजर, साबुन एवं पानी रखा जाए: डीएम

बदायूँ: जिलाधिकारी कुमार प्रशान्त ने आदेश जारी करते हुए अवगत कराया कि जनपद में माह नवम्बर, 2020 में दिनांक 21-11-2020 से 30-11-2020 के मध्य सम्पन्न होने वाले द्वितीय वितरण चक्र (प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजनान्तर्गत माह नवम्बर 2020 हेतु 03 कि0ग्रा0 गेहॅू व 02 कि0ग्रा0 चावल प्रति यूनिट के स्थान पर 05 कि0ग्रा0 गेहॅू का वितरण प्रति यूनिट की दर से निःशुल्क कराये जाना) के आवश्यक वस्तुओं के वितरण के लिए निर्देशित किया गया है।
वितरण का द्वितीय चक्र नवम्बर, 2020 माह की 21 तारीख से प्रारम्भ होकर 30 तारीख तक सम्पन्न होगा। वितरण के इस चक्र में दिनांक 21-11-2020 से 30-11-2020 के मध्य प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजनान्तर्गत अन्तयोदय तथा पात्र गृहस्थी कार्डधारकों को प्रति यूनिट 05 कि0ग्रा0 गेहॅॅू निःशुल्क वितरित किया जायेगा। अन्त्योदय तथा पात्र गृहस्थी कार्डधारकों को 01 कि0ग्रा0 चना प्रति कार्ड निःशुल्क वितरित किया जायेगा। द्वितीय चक्र की समाप्ति के पश्चात वितरण का आफलाईन डाटा सिस्टम इन्टीग्रेटर द्वारा 48 घण्टे के अन्दर एन0आई0सी0 को उपलब्ध कराया जायेगा और मैनुअल वितरण का डाटा जिला पूर्ति अधिकारी द्वारा 72 घण्टे के अन्तर्गत एन0आई0सी0 द्वारा इस सम्बन्ध में दी गई व्यवस्थान्तर्गत फीड किया जायेगा। मोबाईल ओ0टी0पी0 वेरीफिकेशन के माध्यम से सम्पन्न होने वाले वितरण के समय कार्डधारक से आधार प्रमाणीकरण न होने का कारण तथा उसका/परिवार के किसी अन्य सदस्य का मोबाईल नम्बर संरक्षित किया जाएगा तथा पूर्ति निरीक्षक द्वारा उक्त मोबाईल नम्बर की पुष्टि सुनिश्चित करते हुए कार्डधारक के उक्त मोबाईल नम्बर को राशनकार्ड मैनेजमंेट सिस्टम में लाभार्थी के डाटाबेस में फीड कराया जाना सुनिश्चित किया जाएगा। उक्त मोबाईल नम्बर का प्रयोग मोबाईल ओ0टी0पी0 वेरीफिकेशन हेतु किया जाएगा। प्रत्येक दशा में यह सुनिश्चित किया जाए कि कोई भी पात्र लाभार्थी खाद्यान्न प्राप्ति से वंचित न रहें। पी0एम0जी0के0वाई0योजना का अन्तिम चरण होने के कारण इस वितरण चक्र में पोर्टेबिलिटी सुविधा अनुमन्य नहीं होगी।
सम्बन्धित उपजिलाधिकारी द्वारा अपने क्षेत्रान्र्तगत प्रत्येक उचितदर दुकान पर आवश्यक वस्तुओं के वितरण का एक रोस्टर निर्धारित किया जाये ताकि उचितदर दुकानों पर भारी भीड ईकटठी न हो तथा सर्वर स्लो होने की स्थिति में उपभोक्ताओं को अनावश्यक देर तक प्रतीक्षा करने की असुविधा का सामना न करना पडे। कोविड-19 महामारी के दृृष्टिगत ई-पाॅस से वितरण के समय प्रत्येक उचितदर दुकान पर सेनिटाईजर/साबुन/पानी रखा जाए और हस्तप्रक्षालन के उपरान्त ही ई-पाॅस मशीन का प्रयोग किया जाए। उचितदर दुकानों पर टोकन सिस्टम लागू करते हुये सुनिश्चित किया जाए कि एक दुकान पर एक समय 05 से अधिक उपभोक्ता न रहें और सोशल डिस्टेंन्सिंग बनाये रखने के लिए दो उपभोक्ताओं के मध्य कम से कम 01 मीटर की दूरी रखी जाए।
इन गेहॅू तथा चने का वितरण पूर्णतया निःशुल्क है, गेहॅू का वितरण अन्त्योदय एंव पात्र गृहस्थी दोनों प्रकार के कार्डधारकों में 05 कि0ग्रा0 प्रति यूनिट के आधार पर तथा चने का वितरण 01 कि0ग्रा0 प्रति कार्ड की दर से निःशुल्क किया जाना है। इसका पर्याप्त प्रचार-प्रसार सुनिश्चित किया जाये, ताकि कोई भ्रम की स्थिति न रहे और उपभोक्ताओं को उन्हें अनुमन्य आवश्यक वस्तुओं की विधिवत जानकारी हो। इस हेतु उचितदर दुकानों पर भी अनिवार्यतः आवश्यक सूचनाओं का प्रदर्शन कम से कम 03 स्थानों पर कराया जाय ताकि पारदर्शिता बनी रहे। गेहॅू तथा चना के उपरोक्तानुसार वितरण के समय प्रत्येक दुकान पर अधोहस्ताक्षरी द्वारा नामित नोडल अधिकारी अनिवार्यतः उपस्थित रहें ताकि वे उक्त वितरण को प्रमाणित कर सकें।

Leave a Reply

Your email address will not be published.