बदायूँ: सोशल मीडिया का समाज हित में प्रयोग विषय पर कार्यशाला का आयोजन।

जन दृष्टि के तत्वावधान में व्यवस्था सुधार मिशन के अंतर्गत “‘ सोशल मीडिया का समाज हित में प्रयोग “‘ विषय पर एक कार्यशाला का आयोजन भ्रष्टाचार मुक्ति अभियान के संरक्षक एम एल गुप्ता के गाँधी नगर स्थित आवास पर किया गया। कार्यशाला का शुभारंभ राष्ट्र राग ” रघुपति राघव राजाराम …..” के कीर्तन से किया गया तदन्तर ध्येय गीत     ” जीवन में कुछ करना है तो……”‘ का सामुहिक रूप से गायन किया गया। इस अवसर पर आज़ाद हिंद वाहिनी का भारतीय युवा पंचायत के रूप में पुनर्गठन किया गया। साथ ही ख्यातिलब्ध साहित्यकार पवन शंखधार को भारतीय युवा पंचायत का संरक्षक नियुक्त किया गया तथा गुलशन सिंह को संयोजक व अनुराग शर्मा को सह संयोजक नियुक्त किया गया। 

सोशल मीडिया के महत्व पर प्रकाश डालते हुए भ्रष्टाचार मुक्ति अभियान के मुख्य प्रवर्तक हरि प्रताप सिंह राठोड़ एडवोकेट ने कहा कि सोशल मीडिया का सकारात्मक व सृजनात्मक प्रयोग सामाजिक परिवर्तन का कारण बन सकता है। आवश्यकता है इसके महत्व को समझने की। आज नागरिकों का एक बहुत बड़ा वर्ग फेसबुक, व्हाट्सएप व ट्विटर पर सक्रिय है। इंस्टाग्राम का प्रयोग भी बड़ा है। ईमेल अकाउंट भी बड़ी संख्या में नागरिकों के हैं। सोशल मीडिया ने नागरिकों में चेतना वृद्धि का कार्य किया है।भारतीय युवा पंचायत के द्वारा कर्तव्यनिष्ठ एवं संस्कारित युवाओं का निर्माण किया जायेगा। युवाओं को लोकोपयोगी ऐप/पोर्टल के प्रयोग करने हेतु प्रशिक्षण के कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे। हर युवा के मोबाइल फोन में जन सुनवाई पोर्टल, माई ग्रीवांश पोर्टल, उपभोक्ता हेल्पलाइन एन सी एच, ट्राई माई स्पीड जैसे पोर्टल /एप होने आवश्यक है।युवाओं को समय समय पर विविध क्षेत्रों के विशेषज्ञों का मार्गदर्शन भी दिलाया जाएगा।
भारतीय युवा पंचायत के संरक्षक व ख्यातिलब्ध साहित्यकार पवन शंखधार ने कहा कि भारतीय युवा पंचायत युवाओं का मार्गदर्शी संगठन है। यह संगठन ज्ञानवान,चरित्रवान, शीलवान, कर्तव्यनिष्ठ व सामाजिक दायित्वों के प्रति सजग युवाओं का निर्माण करेगा। सभी इंटर कॉलेजों और डिग्री कालेजो में युवा पंचायत की इकाइयो का गठन कराया जाएगा। युवा दिवस के अवसर पर एक युवा सम्मेलन की योजना भी तैयार की जा रही है।
कार्यशाला में भ्रष्टाचार मुक्ति अभियान के संरक्षक एम एल गुप्ता, केंद्रीय कार्यालय प्रभारी रामगोपाल, सह जिला समन्वयक रामगोपाल व बी डी सी महासंघ के जिलाध्यक्ष व प्रसिद्ध समाजसेवी डॉ सुशील कुमार सिंह का भी मार्गदर्शन मिला।
कार्यशाला में गुलशन सिंह, अनुराग शर्मा, जय सक्सेना, रूपम कुमार, अभिषेक कश्यप, हरिओम, अश्विन कुमार, शाहिल ठाकुर, हर्ष सक्सेना, सुमित मिश्रा, शिवम मौर्य व   अंकुश कुमार आदि की सहभागिता रही।

Leave a Reply

Your email address will not be published.