बदायूँ: स्कूल ड्रेस की गुणवत्ता को चेक करें बीएसए : सांसद /कुत्ता व बंदर काटने की अस्पतालों में जल्द उपलब्ध कराई जाए वैक्सीन

बदायूँः विकास कार्यों में तेज गति लाकर पात्र लोगों को लाभ पहुंचाया जाए। किसी भी स्तर पर कार्य में लापरवाही नहीं होना चाहिए। विद्युत विभाग तथा लोक निर्माण विभाग निर्माण कार्य में विशेष गति से कार्य करें। जनता की शिकायतों का अधिकारी तत्काल निस्तारित करें। गर्मी का मौसम है किसी भी गांव में कोई भी हैंडपंप खराब न रहे। विद्यालयों में बच्चों की ड्रेस की गुणवत्ता पर विशेष ध्यान दिया जाए।
गुरुवार को विकास भवन स्थित सभागार में बदायूं सांसद धर्मेंद्र यादव तथा उपाध्यक्ष आंवला सांसद धर्मेंद्र कश्यप की अध्यक्षता में जिला विकास समन्वय एवं अनुश्रवण समिति (दिशा) की बैठक आयोजित की गई। बदायूं सांसद ने विद्युत विभाग को आड़े हाथों लेते हुए निर्देश दिया कि निर्धारित समय के अनुसार पूरे जनपद में बराबर बिजली दी जाए। किसानों को ट्यूबवैल के लिए विद्युत कनेक्शन तथा सामान समय से उपलब्ध कराएं। मनरेगा के अंतर्गत जनपद में ज्यादा से ज्यादा तालाबों का निर्माण कराया जाए जिससे भू-जल में सुधार हो सके। उन्होंने प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना की समीक्षा करते हुए कार्य समय से न हो जाने पर नाराजगी व्यक्त करते हुए अधिशासी अधिकारी को कड़े निर्देश दिए कि शेष अधूरा कार्य समय से गुणवत्ता पूर्वक पूर्ण किया जाए। उन्होंने मुख्य विकास अधिकारी संदीप कुमार को निर्देश दिए कि नवसृजित 3 ब्लॉक नाधा, दबतोरी एवं बिनावर निर्माण के लिए पैसे की जांच कराएं। उन्होंने सभी अधिकारियों को कड़े निर्देश दिए कि लाभार्थी परख योजनाओं में ध्यान रखें कि कोई भी गरीब पात्र लाभार्थी के साथ लापरवाही न बरती जाए और उदारतापूर्वक कार्य किया जाए। शासन द्वारा चलाई जा रही सभी योजनाओं का लाभ गरीब जनता तक पहुंचना चाहिए। राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन में ज्यादा से ज्यादा समूह बनाकर लोगों को लाभ पहुंचाया जाए। प्रधानमंत्री आवास ग्रामीण तथा शहरी योजना में पात्र लाभार्थियों को आवास अवश्य उपलब्ध कराया जाए। उन्होंने कहा कि कोई भी गरीब व्यक्ति आवास से वंचित नहीं रहना चाहिए। प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना में समेकित वाटर सेट प्रबंधन कार्यक्रम से किसानों को साधन उपलब्ध कराया जाए जिससे किसान अपनी खेती आसानी से कर फसल की पैदावार बढ़ा सकें। सांसद ने जिला विद्यालय निरीक्षक एवं जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी को निर्देश दिए कि विद्यालयों में बच्चों की ड्रेस की क्वालिटी पर विशेष ध्यान दे। बच्चों को ड्रेस जूते किताबें तथा बैग अच्छी क्वालिटी के उपलब्ध कराएं। उन्होंने कहा कि शेष अधूरे कार्यों को तेज गति से समय से पूर्ण करें। उन्होंने मुख्य चिकित्सा अधिकारी को निर्देश दिए कि प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों पर डॉक्टर समय से बैठकर मरीजों का इलाज करें, और सभी आवश्यक दवाओं की उपलब्धता होनी चाहिए। कुत्ते काटे तथा बंदर काटने की दवा न होने पर कहा कि यह इंजेक्शन जल्द से जल्द स्वास्थ्य केंद्रों में उपलब्ध कराएं। एंबुलेंस मरीजों के लिए समय से पहुंचना चाहिए। उन्होंने  मुख्य विकास अधिकारी को  निर्देश दिए कि  बाईपास मेडिकल कॉलेज का  शेष कार्य  जल्द से जल्द पूर्ण कराएं। आंवला सांसद ने सड़कों के संबंध में जानकारी ली तो एक्सईएन द्वारा संतोषजनक जवाब न देने पर उन्होंने कड़ी नाराजगी व्यक्त करते हुए निर्देश दिए कि अगली विकास कार्यों की समीक्षा में सभी जानकारियों के साथ उपस्थित हो। इस अवसर पर सहसवान विधायक ओमकार सिंह यादव, जिलाध्यक्षा मधु चंद्रा, अपर जिलाधिकारी वित्त एवं राजस्व महेंद्र सिंह, पीडी डीआरडीए रामसिंह, एवं जिला विकास अधिकारी देवेंद्र प्रताप सहित समस्त जिला स्तरीय अधिकारी मौजूद रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published.