बदायूँ: हर्षोल्लास से मनाया गया स्वतंत्रता दिवस

बदायूँ: कलेक्ट्रेट में जनपद के आबकारी आयुक्त/नोडल अधिकारी एवं डीएम ने ध्वजारोहण कर तिरंगे को दी सलामी
बदायूंः  जनपद में आज़ादी का पर्व धूमधाम और हर्षोल्लास के साथ मनाया गया। स्वतंत्रता दिवस पर सरकारी कार्यालयों में ध्वजारोहण, शहीद स्मारकों पर पुष्पांजलि, श्रद्धांजलि देकर अमर शहीदों को नमन करने के साथ ही विभिन्न संस्थाओं द्वारा देश भक्ति से ओतप्रोत कार्यक्रमों के आयोजन के अलावा स्कूलों, कालेजों में छात्र-छात्राओं ने स्वतन्त्रा दिवस को हर्षाल्लास से मनाया। सभी तहसीलों, ब्लाक कार्यालयों पर सम्बंधित अधिकारियों ने ध्वजारोहण किया।
बुधवार को स्वतंत्रता दिवस का मुख्य कार्यक्रम कलेक्ट्रेट में आयोजित हुआ। जनपद के नोडल अधिकारी धीरज साहू एवं जिलाधिकारी दिनेश कुमार सिंह ने ध्वजारोहण कर तिरंगे को सलामी दी। नोडल अधिकरी ने कहा कि राष्ट्र के निर्माण में सभी लोग सहभागी बने। आजादी के जश्न के साथ लोगो को संविधान में लिखे कर्तव्यों पर चलना चाहिए। उन्होंने कहा कि जल्द ही गांव में घर-घर पानी, बिजली, स्वच्छ शौचालय एवं स्वच्छ पर्यावरण मिलेगा। सभी लोग राष्ट्र निर्माण के दायरे में रहकर ही कार्य करें। प्रत्येक व्यक्ति को सौंपी गई जिम्मेदारी दी गई भली-भांति निभाए। उन्होंने जिलाधिकारी को बधाई देते हुए कहा कि नए नए प्रयोग से जनपद को एक नई दिशा की ओर आकर्षित कर रहे हैं जिससे बदायूं का भविष्य जल्द ही उज्जवल होगा। सभी लोग संविधान की बताई बातें अपने घरों तथा पड़ोसियों को अवश्य बताएं जब समाज सुधरेगा तो देश बहुत ही जल्द आदर्श भारत बन जाएगा। 15 अगस्त मनाने तक सीमित ही नहीं है सभी लोग संविधान का स्मरण करें उसमें लिखे उद्देश्यों को जीवन में उतारें। शासन द्वारा चलाई जा रही सरकारी योजनाओं का लाभ गरीब व्यक्तियों तक पहुंचाए। लोग प्रतिस्पर्धा में एक दूसरे को बिना नुकसान पहुंचाए आगे बढ़े।
 जिलाधिकारी ने कहा कि लोग अधिकार के लिए ज्यादा परेशान रहते हैं और कर्तव्य के लिए कम इसके लिए सभी लोगों को अधिकार एवं कर्तव्य का बैलेंस बनाकर चलना चाहिए। गंदगी से आजादी जल्द ही जनपद को सब के सहयोग से मिलेगी। स्वछता रखने से लोगों को बीमारी नहीं होती है। उन्होंने बताया कि प्रत्येक मंडी किसानों को 25-25 हजार पौधे लगाने के लिए उपलब्ध कराएगी। उन्होंने कहा कि शत-प्रतिशत पेड़ बचाने वाले प्रधान को विशेष विकास कराने के लिए एक लाख रूपए पुरस्कार के तौर पर देगें। देश के भविष्य को उज्जवल बनाना है तो बच्चों को शिक्षित करना बहुत ही जरूरी है बच्चों को पढ़ाई के साथ-साथ संस्कारिक शिक्षा दी जाए। बदायूं का भविष्य स्कूलों में ही बैठा है। शिकायतों को अधिकारी समय से निस्तारित करें, और गरीबों की मदद करें। विकास कार्य गुणवत्ता पूर्वक करे और जनकल्याणकारी योजनाएं अंतिम छोर पर बैठे गरीब व्यक्ति तक पहुंचे। सभी अधिकारी एवं कर्मचारी शासन के निर्देशों का अक्षरशः पालन करें। उन्होंने कहा कि दो अक्टूबर तक जिले को ओडीएफ करने का लक्ष्य निर्धारित है। खुले में शौच से हवा और पानी दोनों ही दूषित होते हैं। खुले में शौच करना सामाजिक तथा मानसिक रोग है, इस कुप्रथा से आजादी मिलना ही चाहिए। नागरिकों को अनुशासित रहकर देश और प्रदेश के हित में गरीबों, बेसहारा लोगों की मदद करना चाहिए। जिलाधिकारी ने कहा कि अंग्रेजों की गुलामी के बाद बड़े संघर्षों, बलिदानों के बाद आजादी मिली है उसका जश्न मनाते हुए खुशहाली के लिए कार्य करना चाहिए। तत्पश्चात कलेक्ट्रेट तथा राजकीय इंटर कॉलेज में वृक्षारोपण किया। जनपद में 16 लाख 25 हजार पौधे लगाने का लक्ष्य है। नोडल अधिकारी ने कहा कि पेड़ लगाने का आज ऐतिहसिक दिन पूरे प्रदेश में 9 करोड़ पेड़ लगाए जा रहे हैं। इसी क्रम में सभी लोग पर्यावरण को स्वच्छ रखने के लिए अपने अपने कार्यालय एवं घरों में ज्यादा से ज्यादा पेड़ लगाएं जिससे स्वच्छ प्राणदायिनी वायु प्राप्त हो सके। सभी लोगों का कर्तव्य बनता है कि पेड़ लगाना ही सीमित नहीं है उस को बचाना बहुत ही जरूरी है जो पेड़ लगाया जाए उनका विशेष तौर पर ध्यान रखकर बचाए भी जाए। सदर विधायक महेश चंद्र गुप्ता ने राजकीय इंटर कॉलेज में नोडल अधिकारी एवं जिला अधिकारी के साथ वृक्षारोपण किया और बच्चों को संबोधित करते हुए कहा कि सभी बच्चे पौधारोपण अवश्य करें और मेहनत से पढ़ाई करके अपने गांव जनपद तथा देश का नाम रोशन करें। जिला सूचना विज्ञान अधिकारी राजेश शर्मा ने भी अपने विचार व्यक्त करते हुए कहा कि सभी जाति, धर्म, वर्ग के लोगों ने कड़े संघर्ष से देश को आजाद कराया। कलेक्ट्रेट स्थित शहीद स्थल एवं स्मारक पर जिलाधिकारी सहित अन्य अधिकारियों ने पुष्पांजलि अर्पित कर अमर शहीदों को नमन किया और वृक्षा रोपण भी किया। इस अवसर पर वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक अशोक कुमार, अपर जिलाधिकारी वित्त एवं राजस्व महेंद्र सिंह, नगर मजिस्ट्रेट संजय कुमार सिंह, टीओ हरीश चन्द्र यादव निदेशक सामाजिक वानिकी प्रभाग ईशा तिवारी, जिला विद्यालय निरीक्षक राममूरत एवं सहित अन्य जिला स्तरीय अधिकारी एवं कर्मचारी मौजूद रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published.