बदायूँ: 22 दिन बाद भी नहीं बदला निजी नलकूप का खराब ट्रांसफार्मर।

बदायूँ :  निजी नलकूप का मालिक ग्राम सकतपुर निवासी लालाराम विद्युत विभाग के चक्कर लगाकर परेशान हो चुका है। विद्युत विभाग ने 22 दिन बीत जाने के बाद भी अब तक उसका खराब ट्रांसफार्मर नहीं बदला है। डीएम ने निर्देश दिए कि किसानों की समस्याओं का प्राथमिकता के आधार पर निस्तारण सुनिश्चित किया जाए।
मंगलवार को तहसील दातागंज में आयोजित सम्पूर्ण समाधान दिवस में जिलाधिकारी दिनेश कुमार सिंह, वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक अशोक कुमार एवं मुख्य विकास अधिकारी देवकृष्ण तिवारी ने जनता की शिकायतों एवं समस्याओं को सुना। ग्राम पापड़ हमज़ापुर के आर्येन्द्र ने शिकायत की कि उसके पिता की दो वर्ष पूर्व मृत्यु हो चुकी है परन्तु अब तक उसके नाम विरासत दर्ज नहीं हुई है। डीएम ने प्राथमिकता के आधार पर विरासत दर्ज कराने के निर्देश दिए हैं। ग्राम अंधरऊ के ग्राम प्रधान सुखपाल ने शिकायत की कि उसी गांव के लल्लू, रामनिवास, सुरेश आदि गांव की गलियों में जानवर बांधते है, जिससे गंदगी के साथ ही रास्ता भी वाधित होता है। मना करने पर यह लोग झगड़े पर उतारु हो जाते हैं। डीएम ने उपजिलाधिकारी दिनेश कुमार को हिदायत दी कि गांव में पुलिस अधिकारियों के साथ जाकर प्रधान की समस्या का समाधान किया जाए। ग्राम पंचायत नबीगंज के रोशनलाल ने बारिश में कच्चा मकान गिर जाने पर सहायता उपलब्ध कराने का अनुरोध किया। जिलाधिकारी ने निर्देश दिए कि लेखपाल से जांच कराकर अग्रिम कार्यवाही शुरू की जाए। डहरपुर कला के श्यामपाल सहित कई लोगां ने शिकायत की कि उन्होंने गेहूँ खरीद के समय मई 2018 में साधन सहकारी समिति कादराबाद में पल्लेदारी का काम किया था, परन्तु उन्हें अभी तक ठेकेदार ने भुगतान नहीं किया है। डीएम ने एसओ बिनावर को निर्देश दिए कि सम्बंधित ठेकेदार से वार्ताकर भुगतान सुनिश्चित कराया जाए।
समाधान दिवस में विभिन्न विभागों से सम्बंधित 55 शिकायतें प्राप्त हुईं, जिसमें से 05 शिकायतों का मौके पर निस्तारण कराया गया। राजस्व विभाग से सम्बंधित भूमि विवादों, पैमाइश, चकरोडों पर कब्जा आदि से सम्बंधित शिकायतें ज्यादा प्राप्त होने पर डीएम ने निर्देश दिए कि भूमि विवादों के मामलों में राजस्व एवं पुलिस अधिकारियों की टीम संयुक्त रूप से भ्रमण कर शिकायतों का निस्तारण सुनिश्चित करे। जिलाधिकारी ने कई शिकायती पत्रों की जांच हेतु अलग-अलग अधिकारियों की टीमें गठित कर मौके पर रवाना कीं। समाधान दिवस में तहसीलदार दातागंज संजय कुमार सहित अन्य जिला स्तरीय अधिकारी मौजूद रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published.