शारदीय नवरात्र शुरू पहले दिन मां शैलपुत्री का पूजन

शारदीय नवरात्र का सोमवार से आगाज हो गया। पहले दिन मां शैलपुत्री का पूजन किया जा रहा है। सुबह से माता रानी के भक्त उनकी आराधना में लीन हैं।

बदायूँ/उत्तर प्रदेश
बदायूँ : शारदीय नवरात्र शुरू होते ही शुभ कार्यों की भी शुरुआत हो गई है। माता रानी के नौ दिन व्रत रखने वाले भक्तों ने सुबह में उठकर नित्य क्रियाओं के बाद घर में माता रानी के घट की स्थापना की। यहां पूजा अर्चना करने के बाद भक्त स्थानीय मंदिरों में पहुंचे और पूजन कर सुख समृद्धि की कामना की। शहर के नगला शक्तिपीठ पर सुबह से माता रानी के भक्तों के आने जाने का सिलसिला जारी है। यहां पर माता रानी के भक्त मां के लिए चुनरी ओढाने के साथ ही श्रंगार की सामग्री भेंट कर रहे हैं। इसके अलावा मेवा मिष्ठान एवं फलों का भोग भी लगा रहे हैं। इधर शहर के अलावा सहसवान, दातागंज, उझानी, बिल्सी, इस्लामनगर के स्थानीय मंदिर में भी मां का पूजन करने के लिए मंदिरों में भक्तों की भीड़ उमड़ी है। माता रानी के मंदिरों में भजनों की गूंज के साथ ही घंटा घड़ियाल की आवाज सुनाई दे रही है।

● भक्तों ने उपवास रखा

उझानी। नवरात्रि के पहले दिन शैलपुत्री की पूजा अर्चना कर पंच पल्लव घट की स्थापना की। सुबह से दोपहर तक नगर के छोटे बड़े सभी देवी मंदिरों में देवी का जलाभिषेक किया गया। गौतमपुरी मोहल्ले के प्राचीन बड़ी माता मंदिर पर सबसे ज्यादा भक्तों ने पहुंचकर पूजा अर्चना की।

● दुर्गा देवी मंदिर में गूंजे घंटा घड़ियाल

दातागंज। नगर के मोहल्ला अरेला में स्थित दुर्गा देवी मंदिर में दिन निकलते ही घंटा घड़ियाल की गूंज शुरू हो गयी। सुबह सात बजे के बाद मंदिर में भीड़ बढ़ती चली गयी।

चीफ रिपोर्टर मुकेश मिश्रा