बदायूँ: गरीबों का हक गरीबों तक पहुंचेः डीएम

बदायूँः गरीबों का हक गरीबों तक पहुंचने के लिए जिलाधिकारी दिनेश कुमार सिंह ने उत्तर प्रदेश खाद्य एवं आवश्यक वस्तु निगम खाद्यान्न गोदाम का औचक निरीक्षण किया। कोटेदारों द्वारा उठान किए जा रहे खाद्यान्न को चेक किया। उन्होंने कहा कि निर्धारित मानकों के अनुसार राशन की दुकान पर पूर्ण खाद्यान्न पहुंचना चाहिए।
सोमवार को डीएम ने अचानक निरीक्षण में कहा कि कोटेदारों द्वारा उठाया जा रहा खाद्यान्न पूरा दिया जाए। राशन की बोरियों पर प्रतिमाह पड़ने वाला विशेष कोड सही ढंग से प्रिंटेड होना चाहिए। उन्होंने कोटेदारों से कहा कि गांवों में गरीबों को खाद्यान्न मानक के अनुसार पूरा वितरित करें। उन्होंने कोटेदारों से कहा कि बिचौलियों को किसी प्रकार का पैसा नहीं देना है।
तत्पश्चात डीएम ने मंडी परिषद का निरीक्षण किया तो मंडी सचिव  प्रवीण कुमार अवस्थी अनुपस्थित मिले  पूछे जाने पर  पता चला कि उनके पास मंडी बहेड़ी जो जनपद बरेली में है जिसका अतिरिक्त चार्ज है। सरकारी धान क्रय केंद्र का निरीक्षण किया तो क्रय केंद्र पर  कोई भी किसान धान बिक्री करने के लिए नहीं आया था। केंद्र पर धान न होने का कारण पूछा तो मार्केटिंग इंस्पेक्टर अखिलेश यादव ने बताया कि मोटा धान इस समय केंद्र पर नहीं आ रहा है। उन्होंने पूरी मंडी का निरीक्षण किया तो आढ़तियों ने बताया कि मंडी में टीन शेड और पानी पीने के लिए हैंड पंप नहीं चल रहे हैं। मंडी में साफ सफाई व्यवस्था सही न पाए जाने पर कड़ी नाराजगी व्यक्त करते हुए अवर अभियंता एके शर्मा एवं ए के गुप्ता को निर्देश दिए कि मंडी परिषद की साफ सफाई  और पानी पीने की व्यवस्था युद्ध स्तर पर तत्काल सही की जाए। उन्होंने कहा कि मंडी में आने वाले किसानों को किसी प्रकार की परेशानी नहीं होनी चाहिए।

Leave a Reply

Your email address will not be published.