कोरिया: चिरमिरी। जिले में 20 नवंबर को वोटिंग होना है। विधानसभा चुनाव और त्योहारों के कारण इस महीने कुल 14 दिनों की छुट्टी रहेगी। (वेदप्रकाश तिवारी की रिपोर्ट)

कोरिया/चिरमिरी। जिले में 20 नवंबर को वोटिंग होना है। विधानसभा चुनाव और त्योहारों के कारण इस महीने कुल 14 दिनों की छुट्टी रहेगी। इससे छात्रों की पढ़ाई सबसे ज्यादा प्रभावित होगी। कक्षा-9वीं से 12वीं तक की अर्धवार्षिक परीक्षा 13 दिसंबर से शुरू हो रही है। शिक्षा विभाग द्वारा टाइम-टेबल जारी कर दिया गया है। यह परीक्षाएं 13 से 21 दिसंबर तक चलेंगी।
वोटिंग के दौरान करीब 70 फीसदी शिक्षक चुनाव ड्यूटी में रहेंगे। यही वजह है कि अर्धवार्षिक परीक्षाओं की तिथि को आगे बढ़ा दिया गया है। शिक्षा विभाग द्वारा अर्ध वार्षिक परीक्षाएं नवंबर आखरी व दिसंबर के पहले सप्ताह से शुरु कराई जाती थी। लेकिन चुनाव होने से यह परीक्षा 13 दिसंबर से शुरू होगी। ज्ञात हो कि खड़गवां ब्लॉक में कई स्कूल ऐसे है, जहा काफी कम स्टाफ है, यहा के शिक्षकों की ड्यूटी चुनावी कार्य में लगाई गई है। उन्हें बीएलओ बनाया गया है। प्राथमिक एवं माध्यमिक शाला के शिक्षक अन्य स्टॉफ के बीएलओ बनने के बाद सितंबर से अक्टूबर करीब दो महीने वे स्कूलों में नहीं पढ़ा सकें। इसका सीधा असर बच्चों की पढ़ाई पर पड़ा है। हालांकि इस बारें में शिक्षा विभाग कहना है कि इस बार आंगनबाड़ी सहायिकाओं को भी शामिल किया गया था, इसलिए इस बार कोर्स समय पर पूरा करा लिया गया है। बता दें कि वर्ष 2019 के अप्रैल-मई में लोकसभा चुनाव होना है। इसको देखते हुए हो सकता है, वार्षिक परीक्षाएं भी जल्दी कराई जाए। ऐसे में विद्यार्थियों की परेशानी बढ़ सकती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.