बदायूँ: ब्लाक प्रमुख ने हरी झण्डी दिखाकर स्वच्छता टीमों को किया रवाना

बदायूँ :  ब्लाक अम्बियापुर में ग्राम विकास विभाग द्वारा राज्य पेयजल एवं स्वच्छ भारत मिशन के अन्तर्गत पेयजल एवं स्वच्छता कार्यक्रम का आयोजन किया गया। पेयजल एवं स्वच्छता की स्वच्छता टीमों को अम्बियापुर ब्लाक की ब्लाक प्रमुख विजेता यादव ने हरी झण्डी दिखाकर रवाना किया। स्वच्छता मिशन कार्यक्रम की शुरूवात अम्बियापुर ब्लाक से की गई। पेयजल स्वच्छता की टीमों व उपस्थित नागरिकों को सम्बोधित करते हुए ब्लाक प्रमुख विजेता यादव ने कहा कि पेयजल हमारे जीवन का आधार है और पेयजल को सुरक्षित रखना, स्वच्छ रखना सभी लोगों का प्रथम कर्तव्य है, जिस प्रकार वायु के बिना मानव जीवन की कल्पना नहीं की जा सकती, उसी प्रकार जल के बिना मानव के जीवित रहने की कल्पना नहीं की जा सकती। हम सभी को आज यह संकल्प लेना है कि हम जल को साफ रखें एवं सुरक्षित रखें।
मास्टर ट्रेनर धनंजय सक्सेना ने पेयजल जागरूकता हेतु ग्राम पंचायतों में होने वाले 12 कार्यक्रमों की विस्तृत जानकारी प्रदान की और ने बताया कि पेयजल स्वच्छता की टीमों द्वारा ग्राम स्तर पर नुक्कड़ नाटक, निबन्ध लेखन, स्वास्थ्य एवं कल्याण समिति की बैठक, आंगनबाड़ी की बैठक एवं जन समूहों को पेयजल के प्रति जागरूकता फैलायेगी।
इस बैठक में मुख्य पशु चिकित्सा अधिकारी व प्रभारी बीडीओ ए0के0 जादौन, प्रशिक्षण डॉ0 लक्ष्मण प्रसाद, अशोक सिंह तोमर, अतुल पाठक जिला समन्वयक बदरूद्दीन, अदिति रस्तोगी आदि ने स्वच्छता पर विस्तारपूर्वक उपस्थित समूह को जानकारी प्रदान की एवं पेयजल सुरक्षित रखने हेतु स्वच्छता का संकल्प लिया गया। उपरोक्त का पेयजल एवं स्वच्छता कार्यक्रम का आयोजन विंग्स लखनऊ द्वारा किया गया। इस कार्यक्रम में पेयजल विशेषज्ञ धर्मेन्द्र ने सबका आभार व्यक्त किया। साथ ही साथ ग्राम पंचायतों में लगाए जाने वाली पाइप लाइनों की परियोजना के बारे में भी बताया।

Leave a Reply

Your email address will not be published.