कोरिया: प्रभु यीशु के जन्म की लोगों ने मनाईं खुशियां/एक-दूसरे के साथ खुशियां बांटकर मनाया क्रिसमस पर्व। (वेदप्रकाश तिवारी की रिपोर्ट)

कोरिया/चिरमिरी: मंगलवार सुबह ईसाई समाजजन ने क्रिसमस के मौके पर प्रभु यीशु की प्रार्थना की। देश के लिए शांति की दुआ मांगी। एक-दूसरे के साथ खुशियां बांटकर क्रिसमस मनाया।
गोदरीपारा के ईएल चर्च की प्रार्थना सभा में पूर्व विधायक श्याम बिहारी जायसवाल, दीपक पटेल और संतोष सिंह परमार शामिल हुए। उन्होंने समुदाय के लोगों को क्रिसमस की बधाई दी। पास्टर गोसेन एक्का ने शांति के लिए संदेश दिया। प्रभु यीशु के भाईचारे के संदेश को अमल करने का संकल्प समुदाय के लोगों ने लिया। इसके बाद सभी ने एक-दूसरे को गले :मिलकर क्रिसमस की बधाइयां दीं।
श्याम बिहारी जायसवाल ने ईश्वर के भाईचारे के संदेश को अमल करने और परोपकार व दया भाव से जीवन में आगे बढ़ने का संकल्प लिया। उन्होंने कहा कि ईश्वर की नजर में सभी छोटे-बड़े, अमीर-गरीब, अच्छे-बुरे समान हैं, लेकिन मानव को उसके कर्मों के अनुसार ईश्वर का आशीर्वाद और बरकत की प्राप्ति होती है। दीपक पटेल ने कहा कि ईश्वर ने धरती पर आकर एकता, प्रेम, शांति और भाईचारा का संदेश दिय है। उन्होंने जहां विश्व शांति आपसी भाईचारे प्यार की कामना की, वहीं चर्च में चल रहे धार्मिक उत्सवों में शामिल होने के बाद पर्व को सेलिब्रेट किया और बच्चों को केक खिलाया। दिनभर चर्च में प्रार्थना का सिलसिला चलता रहा। समाज के लोगों ने यीशु के लिए विशेष गीत गाया, सामूहिक प्रार्थना, कैरोल का आयोजन भी हुआ। समाज के युवाओं, महिलाओं ने प्रभु यीशु के जन्म से संबंधित गीतों की प्रस्तुति भी दी। मौके पर बड़ी संख्या में मसीही विश्वासी उपस्थित थे।
त्योहार के मौके पर घरों में विशेष इंतजाम किये गये थे। आने वाले मेहमानों को क्रिसमस की बधाई के साथ लजीज व्यंजनों से स्वागत किया गया। खासकर क्रिसमस का केक विशेष व्यंजन रहा। लोगों ने नये कपड़े पहने व अपने रिश्तेदारों व शुभचिंतकों के यहां जाकर बधाई दी। सुबह से लेकर रात तक लोग परिजनों के घर जाकर त्योहार की शुभकामना देते रहें। इस मौके पर आपस में एक दूसरे ने उपहारों का आदान-प्रदान भी किया। बच्चों के बीच टॉफियां वितरित की गयी।

Leave a Reply

Your email address will not be published.