बदायूँ: 30 दिसम्बर तक ओडीओपी के लिए करें आवेदन, 31 को साक्षात्कार

बदायूँ :  एक व्यक्ति एक उत्पाद योजना अन्तर्गत डीएम ने 30 दिसम्बर तक आवेदन करने की अवधि निर्धारित की है और 31 दिसम्बर को जिला उद्योग केन्द्र में इसका साक्षात्कार भी लिया जाएगा।इसके अन्तर्गत 25 प्रतिशत तक मार्जिन मनी की धनराशि अनुदान के रूप में उपलब्ध करायी जायेगी। उद्योग स्थापित करने के लिए आवंटित प्लाट पर डीएम द्वारा बार-बार समय अवधि बढ़ाने के बाद भी उद्योग नहीं लगे हैं। इसे सभी प्लाट पर 20 दिन में उद्योग स्थापित किए जाएं, अन्यथा वह प्लाट किसी दूसरे इच्छुक व्यक्ति को अवंटित कर दिया जाएगा। प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के एएसओ आरवी सिंह को कई बैठकों में अनुपस्थित पाए जाने पर डीएम ने विभागीय कार्यवाही करने के निर्देश दिए हैं।
  गुरुवार को कलेक्ट्रेट स्थित सभागार में जिलाधिकारी दिनेश कुमार सिंह ने उद्योग बन्धु की बैठक आयोजित की। डीएम ने निर्देश दिए कि कोई भी व्यापारी थर्माकोल एवं पॉलीथिन का बिक्रय न करे। जिन क्षेत्रों में बैंक की शाखाएं कम हैं वहां बैंक शाखाएं बढ़ाने के लिए एलडीएम श्याम पासवान को निर्देश दिए हैं। उन्होंने समस्त व्यापारियों को निर्देश दिए कि सभी दुकानदार अपनी-अपनी दुकानों में कूड़ादान अवश्य रखें एवं कूड़ा इधर-उधर न फेंके। उन्होंने परिवहन विभाग को निर्देश दिए कि प्रयागराज एवं लखनऊ के लिए प्रतिदिन बसां का संचालन किया जाए।
उपायुक्त उद्योग धर्मेन्द्र भास्कर ने अवगत कराया कि जिला उद्योग बन्धु एक जनपद एक उत्पाद (ओडीओपी)योजनान्तर्गत जरी प्रोटेक्ट का चयन बदायू हेतु किया गया है, उद्योग, सेवा, व्यवसाय की कुल 25 परियोजनाओं का भौतिक एवं 175 लाख रुपए वित्तीय लक्ष्य मार्जिन मनी का प्राप्त हुआ है। योजनान्तर्गत टास्क फोर्स कमेटी द्वारा साक्षात्कार के माध्यम से चयन उपरान्त अभ्यर्थी का ऋण आवेदन पत्र बैंक शाखा से वित्त पोषित कराया जायेगा। 25 प्रतिशत तक मार्जिन मनी की धनराशि अनुदान के रूप में उपलब्ध करायी जायेगी। आवेदक की आयु कम से कम 18 वर्ष होना अनिवार्य है। शैक्षिक योग्यता की बाध्यता नहीं है। योजनान्तर्गत सामान्य श्रेणी के लाभार्थियों को परियोजना लागत का अपना अंशदान 10 प्रतिशत एवं विशेष श्रेणी के लाभार्थियों को 5 प्रतिशत बैंक में जमा करना होगा । इसके अन्तर्गत उनके कार्यालय में 69 आवेदन पत्र प्राप्त हो चुके हैं, जिनका शीघ्र साक्षात्कार उपरान्त चयनित अभ्यर्थियों के आवेदन पत्र बैंक शाखाओं को प्रेषित कर दिये जायेंगे। डीएम ने निर्देश दिए कि ओडीओपी के लिए इच्छुक अभ्यर्थी 30 दिसम्बर तक जिला उद्योग केन्द्र में आवेदन कर सकते है। 31 दिसम्बर को उनका साक्षात्कार होगा।  व्यापारियों की समस्याओं के निराकरण हेतु उत्तर प्रदेश उद्योग व्यापार मण्डल के जिलाध्यक्ष वीरेन्द्र धींगड़ा ने डीएम के माध्यम से मुख्यमंत्री को भेजे जाने हेतु ज्ञापन भी सौंपा। इस अवसर पर अपर जिलाधिकारी प्रशासन राम निवास शर्मा, अशोक भारती, अन्य सम्बंधित अधिकारीगण एवं व्यापारी मौजूद रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published.