कोरिया: तीन साल की रूकावट दूर, नए साल में नागरिकों को मिलेगी नई सडक की सौगात। (वेदप्रकाश तिवारी की रिपोर्ट)

कोरिया/चिरमिरी – काफी लंबे अंतराल और कड़ी मशक्कत के बाद चिरमिरी में सड़क नवीनीकरण का कार्य अंततः शुरू हो गया है। नगरवासी लंबे समय से शहर के सड़कों की खस्ताहालत को लेकर लोग काफी परेशान थे। अब अंतत: नए साल में लोगों को नई सड़क की सौगात मिल जाएगी। उक्त बातें चिरमिरी महापौर के. डोमरु रेड्डी सड़क नवीनीकरण पर खुशी जाहिर करते हुए कही।

महापौर श्री रेड्डी ने कहा कि काफी लम्बे समय से टूटी सड़कों के निर्माण को लेकर नगरवासी परेशान थे, जिसे महसूस करते हुए हमने लगभग तीन वर्ष पहले ही टेण्डर करके अपनी तैयारी प्रारम्भ कर दिया था। लेकिन एक के बाद एक निर्मित विपरित परिस्थितियां ही निर्मित होती गई कि सड़क का कार्य पूरा नहीं हो सका और माननीय न्यायालय में मामले के पहुँच जाने के कारण हम लाचार हो गए थे। अब पिछले हफ्ते से गढ्डों को भरने का कार्य पूरा करते हुए गढ्डों के ऊपर पैच वर्क कंप्लीट करने के उपरान्त उनके ऊपर लेयर डालने का काम शुरू कर दिया गया है। महापौर ने बताया कि नगर निगम के अधिकारियों का प्रयास है कि जनवरी में सम्पूर्ण सडक का काम पूरा कर लिया जाएगा।

ज्ञात हो कि तीन सालों के प्रयास के बाद मुख्य मार्ग का पुर्ननिर्माण का कार्य अब प्रगति पर है, जिसके जल्द पूरा होने की उम्मीद है। निगम पिछले तीन सालों से डामरीकृत सड़कों का रिपेयर मुरूम व गिट्टी से कर अपना काम निकाल रही थी, पर खस्ताहाल सड़क का स्थाई समाधान नहीं निकाले जाने से न तो दुर्घटनाएं थम रही थी और न ही नागरिकों को राहत मिल रहा था। जगह-जगह गड्ढे व डामर के उधड़ने से मेन रोड में आए दिन दुर्घटनाएं होती थी। अब सड़क के साथ-साथ शहर में चल रहे नाला नाली निर्माण होने से सड़क की सुंदरता व उम्र भी बढ़ेगी। जिससे आम लोगों की समस्याएं दूर होंगी।

(गोदरीपारा कोरिया मुख्य मार्ग का टेंडर हुआ)
महापौर श्री रेड्डी ने कहा कि नगर के मेनरोड के कायाकल्प के साथ लंबे प्रयास के बाद आखिरकार शहर के हृदयस्थली हल्दीबाड़ी टैक्सी स्टैंड और पार्किंग का कार्य भी शुरु हो चुका है, जिसके पूर्ण होने से व्यवसायिक केंद्र सड़क जाम से कोसो दूर होगा। शीघ्र ही गोदरीपारा की मुख्य सड़को का भी निर्माण शुरु हो जाएगा। एसईसीएल ने यहां से कोरिया तक की 14 किमी सड़क का टेंडर भी कर दिया है।

(निगम अधिकारियों की देखरेख में तैयार किया जा रहा है मैटीरियल)
महापौर के. डोमरु रेड्डी ने बताया कि सड़क का काम निगम पहले ही शुरू करा चुका है। लेकिन बारिश के कारण बीते कुछ महीने काम बंद रहा। सड़क नवीनीकरण में इस्तेमाल मैटीरियल की क्वालिटी टैस्टिंग के लिए नगर निगम के पास मशीन है, जिसकी मदद ली जा रही है। नगर निगम के अभियंता कार्यस्थल पर पहुँचकर सड़क की गुणवत्ता की जांच कर रहे हैं। फिर भी जनता की ओर से आ रही शिकायतों के मद्देनजर महापौर ने अपने अधिकारियों को स्पष्ट रूप से चेतावनी भी दी है कि यदि गुणवत्ता में हिला-हवाला किया गया और सड़क उखड़ी तो ठेकेदार के साथ-साथ अधिकारियों की भी ज़िम्मेवारी तय रहेगी। इसलिए हर हाल में काम में दुरूस्ती रखा जावे।

Leave a Reply

Your email address will not be published.