कोरिया: एक तरफ सरकार ने शहर को दशकों से दिखाए जा रहे सपने को पूरा करने की दिशा में एक कदम आगे बढ़ाया तो दूसरी तरफ एक नए सपने के बीज रोप दिए। जो सपना सच होने की उम्मीद बंधी है। (वेदप्रकाश तिवारी की रिपोर्ट)

कोरिया:-चिरिमिरी। सितंबर 24, 2018 शहर के लिहाज से बिलकुल अलग तरह का था। एक तरफ सरकार ने शहर को दशकों से दिखाए जा रहे सपने को पूरा करने की दिशा में एक कदम आगे बढ़ाया तो दूसरी तरफ एक नए सपने के बीज रोप दिए। जो सपना सच होने की उम्मीद बंधी है, वह चिरमिरी बरवाडीह रेल परियोजना का है।

चिरमिरी से नागपुर हाल्ट 17 किमी नई रेल लाईन का शिलान्यास रेल मंत्री पियूष गोयल, मुख्यमंत्री डॉ रमन सिंह ने किया था। दिसंबर में काम शुरू करने का ऐलान किया गया था। लेकिन अब तक कागजी कार्रवाई ही पूरी नहीं हो सकी है। इसकी रफ्तार देखकर लगता नहीं कि इस दिशा में कोई ठोस काम जल्द हो सकेगा। रेलवे सूत्रों के अनुसार यह प्रोजेक्ट बहुत कुछ राज्य सरकार पर निर्भर है, क्योंकि इसका 50 फीसद हिस्सा राज्य सरकार तथा 50 फीसद केंद्र वहन करेगी। शिलान्यास के बाद इस प्रोजेक्ट पर काम न होता देख नगरवासियों में निराशा बनी हुई है।

रेलवे डिवीजन बिलासपुर के पूर्व डीआरयूसीसी सदस्य वरिष्ठ अधिवक्ता विजय प्रकाश पटेल ने केन्द्रीय रेलमंत्री पीयूष गोयल, छग शासन के नवनिर्वाचित मुख्यमंत्री भूपेश बघेल एवं रेलवे बोर्ड अध्यक्ष अश्वनी लोहानी को ज्ञापन प्रेषित कर चिरमिरी-नागपुर हॉल्ट न्यू रेल लाईन विस्तारीकरण परियोजना को यथाशीघ्र प्रारंभ किए जाने की मांग की है। पटेल ने अपने ज्ञापन में स्मरण कराया है कि रेल मंत्रालय एवं छग शासन के साझा वित्तीय मंजूरी वाली चिरमिरी-नागपुर हॉल्ट न्यू रेल लाईन विस्तारीकरण परियोजना को यथाशीघ्र प्रारंभ करने 24 सितम्बर 2018 को शिलान्यास-शुभारंभ किया गया था, साथ ही इस बहुप्रतीक्षित रेल परियोजना को दो वर्ष के भीतर पूर्ण कर इस नवीन रूट में रेल यातायात हर हाल में प्रारंभ कर दिए जाने की सार्वजनिक घोषणा की गई थी, किंतु तीन माह की लम्बी अवधि बीत जाने के बावजूद इस दिशा में कोई कार्य प्रारंभ नहीं किया जा सका है।
मौके पर कोई तैयारी दिखाई नहीं देने से सरगुजा और शहडोल संभाग के आशान्वित व प्रतीक्षारत् लाखों नागरिक न केवल स्वयं को ठगा हुआ महसूस कर रहे हैं, बल्कि उनमें घोर निराशा व असंतोष व्याप्त है। पटेल ने उपरोक्त संबंधित उच्चाधिकारियों से चिरमिरी-नागपुर हॉल्ट न्यू रेल लाईन विस्तारीकरण परियोजना का जमीनी स्तर पर कार्य यथाशीघ्र प्रारंभ करने का अनुरोध किया है। प्रतिलिपि एसईसीआर बिलासपुर जोन महाप्रबंधक सुनील सिंह सोईन, मंडल रेल प्रबंधक आर. राजगोपाल को भी भेजी गई है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.