उसहैत
खंड शिक्षा अधिकारी कार्यालय उसावां पर ब्लाक स्तरीय पावर एंजिल के सशक्तिकरण हेतु शिक्षक/शिक्षिकाओं की तीन दिवसीय उन्मुखीकरण कार्यशाला का आयोजन किया गया। जिसमें संदर्भ दाता प्रशिक्षकों द्वारा नई शिक्षा नीति,ड्राप आउट बच्चों की शत् प्रतिशत उपस्थिति,ठहराव, एवं ट्रांजिक्शन सुनिश्चित करना आदि पर विस्तार से प्रकाश डाला गया।
प्रशिक्षण में बोलते हुए प्रशिक्षक श्रीमती चंचल उपाध्याय ने बताया कि शासन का लक्ष्य सभी ड्राप आउट बच्चों विशेषकर बालिकाओं को शत् प्रतिशत उपस्थिति, ठहराव एवं ट्रांजिक्शन सुनिश्चित करना है ताकि बालिकाएं शिक्षा से वंचित न रह जाएं। उन्होंने कहा कि नई शिक्षा नीति में मीना मंच में अब एक की जगह प्रत्येक जूनियर हाईस्कूल से तीन बालिकाओं को चयनित करते हुए विद्यालय में कक्षा 5 पास प्रत्येक बालिका का एडमिशन कराने के लिए प्रेरित किया जाएगा। ताकि कोई बालिका ड्राप आउट न रह जाए। उन्होंने कहा कि बालिकाओं के साथ ही यह मीना बहनों को बालक बच्चों को भी ड्राप आउट श्रेणी से बचाव एवं शत् प्रतिशत एडमिशन की जिम्मेदारी हेतु प्रेरित किया जाएगा।
प्रशिक्षण में प्रशिक्षक श्रीमती मोनिका शर्मा ने जेंडर स्टीरियो टाइप,आधा फुल आदि उदाहरण के माध्यम से प्रशिक्षण को और रोचक बना दिया। तथा प्रतिभागियों की सहभागिता को अनिवार्य बताते हुए प्रशिक्षण के सभी बिन्दुओं को आत्मसात कर विद्यालय में अपनाये जाने की अपील की।
प्रशिक्षण में शिक्षक संघ के ब्लाक अध्यक्ष रामसेवक वर्मा, दीपमाला, जीशान खां, शाकिर अली,एनके पाठक,फराह दीवा, रश्मि राठौर,नबी अहमद खान, समेत 51शिक्षकों ने भाग लिया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *