उसावां

दिव्यांग बच्चों की शिक्षण व्यवस्था सुधारने हेतु समावेशी शिक्षण से संबंधित नोडल टीचर्स पांच दिवसीय प्रशिक्षण कार्यक्रम का शुभारंभ मां सरस्वती की प्रतिमा के समक्ष दीप प्रज्जवलित कर किया गया।
प्रशिक्षण में बोलते हुए प्रशिक्षक रजनीश कुमार पाठक ने कहा कि दिव्यांग बच्चों के साथ दया भाव से काम करें। उन्होंने कहा कि जब दिव्यांग बच्चों को अध्यापक उसकी प्रतिभा निखारने के साथ ही उसका सर्वांगीण विकास करेंगे तो यह सबसे पुनीत कार्य होगा। प्रशिक्षण में प्रशिक्षक रजनीश कुमार पाठक ने द्रष्टि बाधित दिव्यांग बच्चों के बारे में विस्तार से जानकारी दी। तथा इसके लिए उन्होंने कई अन्य तरीके भी बताए।
प्रशिक्षण में प्रशिक्षक ब्रजेश कुमार ने बौद्धिक दिव्यांग बच्चों के बारे में जानकारी दी तथा इस पर प्रशिक्षण भी दिया। प्रशिक्षक ज्ञानेन्द्र पाल ने श्रवण बाधित दिव्यांग बच्चों की विस्तृत जानकारी दी। प्रशिक्षण में विशेष आवश्यकता वाले बच्चों पर विस्तार से चर्चा की गई जिसमें प्रतिभागियों ने सहयोगी भूमिका निभाई। प्रशिक्षण आगामी 17 फरवरी तक चलेगा।
प्रशिक्षण में नवनीत सत्यम मिश्रा, जीशान खां, जहीर अहमद, विनोद कुमार पाल, अशोक कुमार, रामसेवक वर्मा,जदुनाथ सिंह, मलखान सिंह, श्रीपाल सिंह,अव्जद हुसैन, जितेन्द्र सिंह एवं प्रमेन्द्र नाथ मिश्रा आदि मौजूद रहे।

ब्यूरो रिपोर्ट

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *